What is Myositis? मायोसिटिस क्या है जिससे सामन्था रुथ (Samantha Ruth) जूझ रही है?

What is Myositis? मायाेसिटिस बीमारी क्या है जानें

शनिवार काे अचानक अभिनेत्री सामन्था रुथ (Samantha Ruth Prabhu) ने एक इनस्टाग्राम पाेस्ट (Instagram Post) करके अपने फालाेवर्स उनके स्वास्थ्य के प्रति चिंतित कर दिया।

एक अस्पताल से साेफे पर बैठी अभिनेत्री सामन्था अपने बायें हाथ की हथेली में सिलाइन लेती दिखीं।

samantha ruth prabhu
सामन्था रुप की फाेटाे

इस फाेटाे के साथ उन्हाेंने पाेस्ट करके अपने फेंस काे बताया कि वे मायाेसिटिस नामक की एक आटाे इम्युन स्थिति से गुजर रही हैं।

myositis symptoms
myositis

शनिवार, 29 अक्तूबर काे सामंथा ने इस पाेस्ट के जरिये अपने इलाज से जुड़ी एक तस्वीर साझा की और कैप्शन में, उन्होंने लिखा, “यशोधा ट्रेलर के लिए आपकी प्रतिक्रिया जबरदस्त थी। यह प्यार और संपर्क ही है जो मैं आप सभी के साथ साझा करती हूं, जो मुझे उन अंतहीन चुनौतियों से निपटने की ताकत देता है जो जीवन मुझ पर बीत रही है। कुछ महीने पहले मेरा मायोसिटिस नामक एक ऑटोइम्यून कंडीशन का इलाज किया गया था। मैं इससे मुक्त हाेने के बाद इस बारे में आपसे जानाकरी साझा करने की उम्मीद कर रही थी।”

image 250
What is Myositis? मायोसिटिस क्या है जिससे सामन्था रुथ (Samantha Ruth) जूझ रही है? 6

सामन्था ने आगे लिखा, “लेकिन मुझे उम्मीद से थोड़ा अधिक समय लग रहा है। मुझे धीरे-धीरे एहसास हो रहा है कि हमें हमेशा एक मजबूत स्थिति पर बने रहने की जरूरत नहीं है। इस भेद्यता को स्वीकार करना कुछ ऐसा है जिसके साथ मैं अभी भी संघर्ष कर रही हूं। डॉक्टरों को विश्वास है कि मैं बहुत जल्द पूरी तरह से ठीक हो जाऊंगी। मेरे अच्छे दिन और बुरे दिन आए हैं…। शारीरिक और भावनात्मक रूप से …। और यहां तक कि जब ऐसा लगता है कि मैं इसके एक और दिन को संभाल नहीं सकती, तो किसी भी तरह वह क्षण बीत जाता है। मुझे लगता है कि इसका मतलब केवल यह हो सकता है कि मैं रिकवरी के करीब एक और दिन हूं। मैं आपसे प्यार करती हूँ। यह भी बीत जाएगा”।

what is myositis
What is Myositis? मायोसिटिस क्या है जिससे सामन्था रुथ (Samantha Ruth) जूझ रही है? 7

What is Myositis? क्या है मायाेसिटिसः

मायोसिटिस एक एसी शारीरिक अवस्था है जिसमें मांसपेशियों में सूजन पैदा हाेती है। सूजन के साथ ही कमजोरी और दर्द मांसपेसियाें में दर्द हाेना इस बीमारी के सबसे आम लक्षण हैं।

संक्रमण, चोट, ऑटोइम्यून स्थितियां और दवा के दुष्प्रभाव के कारण शरीर में मायाेसाइटिस का कारक बनते हैं।

image 244
What is Myositis? मायोसिटिस क्या है जिससे सामन्था रुथ (Samantha Ruth) जूझ रही है? 8

Myositis मायोसिटिस के कारणः

मायोसिटिस किसी भी वजह से हाे सकता है जो मांसपेशियों में सूजन पैदा करता है।

सूजन की स्थिति। पूरे शरीर में सूजन पैदा करने वाली स्थितियां मांसपेशियों को प्रभावित कर सकती हैं, जिससे मायोसिटिस हो सकता है।

इनमें से कई कारण ऑटोइम्यून स्थितियां हैं, जिसमें शरीर अपने ही ऊतकों पर हमला करता है। इस बीमारी का समय रहते इलाज नहीं किया गया जाे मरीज काफी दिक्कत में पड़ सकता है।

सामन्था रुथ प्रभु के उस पाेस्ट के बाद उनके शुभचितंकाें व सिनेमा जगत की हस्तियां उनके साथ खड़ी दिखीं, सभी सामन्था से इस परिस्थिति से जूझने के लिये उसका हाैसला बढ़ा रहे हैं।

साथ ही देखेंः इस बीमारी से परेशान हैं सामन्था, फालाेवर्स से शेयर की यह जानकारी